20 स्टूडेंट्स ने बनाया हवाई जहाज 12000 किमी का सफर तय कर केपटाउन से काहिरा जाएंगे

टाटा आईपीएल को लेकर धर्मशाला पहुँची किंग्स इलेवन पंजाब की टीम , सीएसके मौसम विभाग का पूर्वानुमान मुंगेली में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए निकाली गई प्रभातफेरी रायपुर में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स और यू-ट्यूबर्स ने मतदान के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया बलरामपुर जिले के शहीद पार्क में ‘‘सुरमयी शाम’’ नामक स्वीप संध्या कार्यक्रम का आयोजन किया गया लोकसभा चुनाव के लिए बीएसपी ने जारी की 11वीं सूची आज का राशिफल आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह हरियाणा विधालय शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के परिणाम में रितु गोयत ने 493 अंक ले कर जींद ज़िले में प्रथम स्थान प्राप्त किया सुल्तानपुर से मेनका गांधी ने आज किया नॉमांकन भिवानी में ऑल हरियाणा पॉवर कार्पोरेशन वर्कर्ज यूनियन द्वारा आयोजित शिविर में 50 ने किया रक्तदान मतदाता को मतदान जरूर करना चाहिए- मुरैना अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया ने आज जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया रामलला का दर्शन एक्सीडेंट में 4 लोगों की मौत श्रमिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जा रहा दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के विभिन्न स्कूलों को ईमेल से मिली धमकियों को फर्जी करार दिया निरीक्षण सक्ती जिले में कृषक संगोष्ठी सम्मेलन का आयोजन कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया जिलाधिकारी हरदोई ने किया फैसिलिटेशन सेंटर का निरीक्षण

20 स्टूडेंट्स ने बनाया हवाई जहाज 12000 किमी का सफर तय कर केपटाउन से काहिरा जाएंगे

Deepak Chauhan 18-06-2019 15:53:26

दक्षिण अफ्रीका के स्कूली बच्चों ने एक किट की मदद से चार सीटों वाले विमान को तैयार किया है। अब वे इससे केपटाउन से काहिरा तक 12000 किलोमीटर का सफर तय करेंगे। इसमें उन्हें छह हफ्ते का समय लगेगा। पहले चरण में विमान नामीबिया पहुंच गया है।

चार सीट के इस स्लिंग-4 विमान को 20 स्टूडेंट्स के ग्रुप ने तैयार किया है। उन्हें दक्षिण अफ्रीका की विमान फैक्टरी में बनी किट से इसे तैयार करने में तीन हफ्तों का समय लगा। इस किट में हजारों छोटे-छोटे हिस्से होते हैं और उन्हें जोड़कर विमान तैयार होता है।


यह बहुत आराम से उड़ता है

गुटेंग प्रांत के मुंसीविले की रहने वाली 15 साल की एग्निस इसे देखकर खुश होते हुए कहती हैं कि उन्हें यह अपने बच्चे जैसा लगता है। जोहांनिसबर्ग से केपटाउन की इसकी पहली उड़ान के बारे में वह कहती हैं कि यह बहुत ही आराम से उड़ता
है और इससे दिखने वाला दृश्य बहुत ही सुंदर है। 


प्रोजेक्ट के लिए एक हजार में 20 को चुना था

इस प्रोजेक्ट को शुरू करने का श्रेय 17 साल की मेघन को जाता है। उसने इस काम के लिए 1000 लोगों में से 20 लोगों को चुना था। वह इस ग्रुप के उन छह सदस्यों में शामिल है, जिनके पास पायलट का लाइसेंस है। ये छह लोग ही बारी-बारी से इस विमान को उड़ाएंगे। 


परफेक्ट टाइम में विमान तैयार हुआ 

मेघन कहती है कि पायलट का लाइसेंस लेना किसी डिग्री लेने जैसा है, लेकिन उसे अब अक्टूबर के एग्जाम की चिंता है। मेघन के पिता डेस वार्नर भी कमर्शियल पायलट हैं। वे बताते हैं कि स्लिंग-4 विमान को तैयार करने में 3000 घंटे लगते हैं। इन बच्चों ने भी लगभग इतने ही समय में इसे तैयार किया है। इस विमान में सिर्फ इंजन को ही एक्सपर्ट ने फिट किया है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :